जमशेदपुर। टाटा ट्रस्ट ने विश्व कैंसर दिवस पर क्लोज द केयर गैप मूवमेंट का समर्थन करते हुए, अपना नवीनतम अभियान “कैसे का कैंसर” शुरू किया है। यह अभियान कैंसर की पहचान के बाद रोगियों और उनकी देखभाल करने वाले लोगों, खासतौर से जो छोटे कस्बों एवं गांवों में रहते हैं, की अनिश्चितता की भावना पर जोर देता है। यह अभियान चार प्रमुख स्तंभों, जागरूकता, बेहतर इलाज तक पहुंच, गुणवत्तापूर्ण देखभाल और किफायती इलाज को लेकर जागरुकता बढ़ाता है, जोकि भारत में कैंसर रोगियों के बढ़ते बोझ की समस्या दूर कर सकते हैं। टाटा ट्रस्ट्स द्वारा कई शहरों में कैंसर के मरीजों की जांच का अभियान भी चलाया जाएगा। इसका मकसद कैंसर की देर से जांच कराने के चलन को बदल कर देश को कैंसर रोगियों की बेहतर देखभाल प्रदान करने का मार्गप्रशस्त करना है। बीमारी के प्रति जागरूकता और जल्दी जांच कराने की सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में लगातार स्थाायी प्रयास कर अगले कुछ सालों में भारत में कैंसर रोगियों के मौजूदा 30-70 के अनुपात को 70-30 पर लाना है। टाटा ट्रस्ट्स की टीम द्धारा झारखंड के रांची समेत ओडिशा के कटक, आंध्रप्रदेश के तिरुपति, महाराष्ट्र के चंद्रपुर और असम के बारपेटा, दर्रांग, डिब्रूगढ़, जोरहाट, कोकराझार, लखीमपुर, तेजपुर में जांच अभियान चलाया जा रहा हैं।इस अभियान के तहत तीन फिल्में दिखाई जाएंगी, जो कैंसर की पहचान होने के बाद कैंसर रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों की अनिश्चितता की भावना पर जोर देंगी और भारत में कैंसर के रोगियों की देखभाल के गंभीर मुद्दों के समाधान की दिशा में प्रयास करेंगी। इन फिल्मों में यह भी दिखाया जाएगा कि टाटा ट्रस्ट की पहलें कैसे इस मुश्किल सफर से गुजरने में मदद प्रदान करेंगी। इस अभियान ने बीमारी की जल्दीख पहचान कर रोगियों की जिंदगी बचाने की जरूरत पर भी जोर दिया गया है।
टाटा ट्रस्ट्स में कैंसर केयर प्रोग्राम के चीफ एक्जिक्यूटव डॉ. संजीव चोपड़ा ने कहा, “टाटा ट्रस्ट्स हमेशा से कैंसर रोगियों की बेहतर देखभाल के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध रहा है और 2017 में अपने संपूर्ण कैंसर केयर प्रोग्राम की शुरुआत के साथ हमने अपने सहयोग को और मजबूती दी है। हम देशभर में कैंसर की बेहतर केयर का एक वितरित मॉडल बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य कैंसर रोगियों की जांच तक पहुंच को आसान बनाना, उन्हें। एकसमान गुणवत्तापूर्ण देखभाल एवं किफायती इलाज एवं पैलिएटिव केयर प्रदान करना है। कैंसर के रोगियों और उनके परिवारों के सफर को दर्शा कर “कैसे का कैंसर” कैंपेन उपलब्ध संसाधनों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने में हमारी मदद कर रहा है। इसके साथ ही यह अभियान कैंसर की नियमित जांच के महत्व को दर्शाता है। यह सभी कारक हमारे प्रमुख कार्यक्षेत्र है। हम देश भर में कैंसर मरीजों को संपूर्ण देखभाल प्रदान करने के विजन के प्रति समर्पित हैं। हम अपने प्रोग्राम को इस प्रकार आकर देंगे जिससे इस मुश्किल समय में कैंसर के रोगियों और उनके परिवार की तकलीफ कम करने में मदद मिल सके।”